किसानों के हक में आई आप

19-Feb-19 13:24:43
0
22
SUPPORT US BY SHARING

आम आदमी पार्टी पंजाब (आप) ने राज्य में लगातार हो रही बे मौसमी बारिश के कारण फसलों के हुए नुक्सान के कारण मंदी की मार बर्दाश्त कर रहे किसानों को बनता मुआवजा सरकार जल्द से जल्द दे।
‘आप’ के मुख्य दफ्तर द्वारा जारी प्रैस ब्यान में कोटकपूरा से विधायक और ‘आप’ किसान विंग के राज्य प्रधान कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि पंजाब में लगातार हो रही बेमौसमी बारिश के कारण आलू, सब्जियां और किन्नू उत्पादकों को भारी नुक्सान हुआ है।


संधवां ने कहा कि सरकार लगातार किसानों से अपील करती रही है कि फसली चक्कर से बाहर निकल कर विभिन्न फसलों का उत्पादन करे, परन्तु अलग रास्ता अपनाने वाले यह किसान अब खुद संकट में हैं। फसलों के हुए इस नुक्सान की तरफ सरकार ने अभी तक कोई गंभीर एक्शन नहीं लिया और न ही गिरदावरी करवाई गई है।
उन्होंने मांग की है कि सरकार इन फसलों की सरकारी खरीद करे और आलू, किन्नू, सब्जियां या अन्य विभिन्न फसलों की सरकारी मूल्य पर खरीद हो और वह मूल्य पहले से तह किया जाएं, जिससे किसान अपनी फसल कम मूल्य पर बेचने के लिए मजबूर न हो। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को इन कुदरती आफतों के नुक्सान से बचाने के लिए एक ठोस फसली बीमा योजना लागू करे जिससे किसानों की फसल खराब होने पर भी उसे आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।
संधवां ने कहा कि दोआबा क्षेत्र में आलू उत्पादक किसान इस समय गंभीर संकट में हैं और उनकी फसल खराब होने के साथ-साथ कोई खरीददार भी नहीं मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार की बेरुखी इन किसानों के लिए ओर मुश्किलें खड़ी कर कर रही है। संधवां ने कहा कि इसी तरह ही अबोहर क्षेत्र के किन्नू उत्पादक फलों के उचित भाव न मिलने के कारण परेशान हैं और अब खराब मौसम की मार बर्दाश्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसी सरकारी नीति पर आधारित खरीद न करने के कारण किसान फसलों को कम मूल्य पर बेचने के लिए मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से अबोहर क्षेत्र में फलों के जूस के लिए लगाया गया प्रोजैकट भी सफेद हाथी ही साबित हो रहा है।
संधवां ने मांग की है कि सरकार विभिन्न फसलों को बीजने वाले किसानों को उत्साहित करे और सरकारी स्तर पर खरीद करे। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से इन किसानों के लिए बजट में कोई राशि न रखना भी दुर्भागयापूर्ण है।


SUPPORT US BY SHARING