बजट सैशन के सीधे प्रसारण के मुद्दे पर हाई कोर्ट जाउंगा -अमन अरोड़ा

0
34
SUPPORT US BY SHARING

आम आदमी पार्टी का वफद आज विधान सभा के बजट सैशन के सीधे प्रसारण के मुद्दे पर विरोधी पक्ष के नेता हरपाल चीमा और सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा के नेतृत्व में पंजाब विधान सभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह को मिल कर 12 फरवरी से शुरू हो रहे इस सैशन का हर हाल में सीधा प्रसारण करने की अपील की।
अपने लिखित पत्र में अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने इस सम्बन्धित माननीय पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की थी कि यदि संसद के दोनों सदनों और अन्य अनेकों राज्यों के असंबली सैशन का सीधा प्रसारण हो सकता है तो पंजाब का क्यों नहीं? उन्होंने कहा कि इससे लोगों के नुमाइंदों के कार्यप्रणाली में साकारात्मक तबदीली आएगी क्यों जो लोग उनकी कार्यप्रणाली को देख सकेंगे।
माननीय अदालत में दायर की पटीशन में अरोड़ा ने कहा था कि क्यों जो असंबली लोगों के पैसों सेचलाई जाती है, इस लिए उनको अधिकार है कि वह देख सकें कि उनके लोग नुमाइंदे किस प्रकार उनके मुद्दे विधान सभा में उठाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से विधायकों की लोगों के प्रति वचनबद्धता होगी और उनके और सरकार के कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी। 21 जनवरी 2019 को अदालत ने पंजाब के एडवोकेट जनरल अतुल नन्दा की हाजिरी में इस पटीशन पर फैसला करते इस सम्बन्धित विधान सभा स्पीकर को फैसला लेने का अधिकार दिया था और अरोड़ा के संतुष्ट न होने की सूरत में उनको फिर अदालत आने की छुट दी थी।
स्पीकर को लिखे अपने पत्र में अरोड़ा ने कहा कि आगामी बजट सैशन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाए, जिससे लोग इस बात से अवगत हो सकें कि सरकार उनके मुद्दों के प्रति गंभीर भी है या नहीं। अरोड़ा ने कहा कि पहले भी अनेकों अवसर पर स्पीकर ने सरकार की सिर्फ अच्छी कार्यप्रणाली दिखाने के लिए विधान सभा की कार्यवाही के सीधे प्रसारण को मंजूरी दी है जो कि एक सम्मानता के सिद्धांत की उलंघना है। उन्होंने कहा कि यदि स्पीकर इस सम्बन्धित कोई फैसला नहीं लेते तो वह एक बार फिर माननीय हाईकोर्ट में गुहार लगाएंगे और पंजाब के लोगों को उनके विधायकों की कार्यप्रणाली देखने के हक से वंचित नहीं रहने देंगे।
इस मौके कुलतार सिंह संधवां, अमरजीत सिंह सन्दोआ, कुलवंत सिंह पंडौरी, मीत हेयर (सभी विधायक) और प्रवक्ता नील गर्ग मौजूद थे।


SUPPORT US BY SHARING

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here